Why 26th April 2011 is considered as a historic day in the Digital Coin market!!

अगर आपने यह सिक्का 2011 में 1 रुपये में खरीदा होता तो आज आप अरबपति बन सकते थे
१० साल पहले २६ अप्रैल २०११ को, बिटकॉइन आविष्कारक सतोशी नाकामोतो ने सिक्का लॉन्च करने के लिए अपना अंतिम संदेश भेजा था. 
26 अप्रैल, 2011 को, बिटकॉइन निर्माता सतोशी नाकामोतो ने अपने अंतिम ईमेल साथी डेवलपर्स को भेजे, जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया कि वह "अन्य परियोजनाओं पर चले गए", उस समय एक क्रिप्टोग्राफ़िक कुंजी सौंपते हुए जिसका उपयोग उन्होंने नेटवर्क-वाइड अलर्ट भेजने के लिए किया था। कौन जानता था कि 2021 तक यह क्रिप्टो सिक्का 50 लाख रुपये तक पहुंच जाएगा।

2021 तक फ्लैश और बिटकॉइन की कहानी, कई मायनों में, अभी भी शुरू हो रही है। 60,000 डॉलर से ऊपर की नई ऊंचाई तक पहुंचने के साथ, नाकामोटो के आविष्कार की बढ़ती मान्यता - किसी भी केंद्रीय पार्टी या सरकार के नियंत्रण से मुक्त डिजिटल धन - और इसकी आवश्यकता है।

अब संगीतकारों, राजनेताओं और मानवाधिकार अधिवक्ताओं द्वारा घोषित, बिटकॉइन एक मुख्यधारा के क्षण के बीच में है। फिर भी, अभी भी अज्ञात सातोशी नाकामोतो के बारे में बहुत कुछ रहस्य बना हुआ है।

इसलिए आज, मैंने नया शोध प्रकाशित किया, जो पहली बार, बिटकॉइन परियोजना के प्रमुख डेवलपर के रूप में सातोशी नाकामोतो के समय का पूर्ण अन्वेषण प्रस्तुत करता है।
शीर्षक "सातोशी के अंतिम दिन: बिटकॉइन के निर्माता के गायब होने पर क्या हुआ," यह एक व्यापक नज़र है कि सातोशी ने बिटकॉइन लॉन्च करने के लिए क्या किया और एक डेवलपर के रूप में उन्होंने जो विकल्प चुने, और यह इस बात का पूर्वाभास देता है कि प्रौद्योगिकी पर उसका प्रभाव क्यों है उनकी अनुपस्थिति के बाद लंबे समय तक जारी रहा।
इसे ध्यान में रखते हुए, मैं सतोशी और बिटकॉइन कोड के प्रबंधक के रूप में उनके शुरुआती काम पर शोध करते समय सीखी गई कुछ चीजों को साझा करना चाहता था।

यदि आप क्रिप्टोक्यूरेंसी के लिए नए हैं, तो मुझे आशा है कि ये निष्कर्ष आपको बिटकॉइन के इतिहास का अधिक विस्तार से पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

1. सतोशी का मानना ​​​​था कि बिटकॉइन सेंट्रल बैंकिंग मनी का विकल्प था

पिछले कुछ वर्षों में सतोशी को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में रीब्रांड करने के कई प्रयास किए गए हैं, जो केवल बैंकिंग या भुगतान को बाधित करने में रुचि रखते थे, जिनमें से अधिकांश बिटकॉइन ब्लॉकचेन के पहले ब्लॉक में लिखे गए समाचार लेख की अपनी व्याख्या को उजागर करते हैं।

लेकिन सीधे कोड में क्या था, उससे परे भी, सतोशी के कुछ पहले सार्वजनिक संदेश सीधे मुद्रा जारी करने के मुद्दों के बारे में थे।

जैसा कि उन्होंने फरवरी 2009 में P2P फाउंडेशन फोरम पर लिखा था:

"पारंपरिक मुद्रा के साथ मूल समस्या सभी ट्रस्ट है जो इसे काम करने के लिए आवश्यक है। केंद्रीय बैंक पर भरोसा किया जाना चाहिए कि वह मुद्रा को खराब न करे, लेकिन फिएट मुद्राओं का इतिहास उस विश्वास के उल्लंघन से भरा है। बैंकों को हमारे पैसे रखने और इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्थानांतरित करने के लिए भरोसा किया जाना चाहिए, लेकिन वे इसे क्रेडिट बुलबुले की लहरों में उधार देते हैं, जिसमें रिजर्व में बमुश्किल एक अंश होता है। ”

आलोचकों के कहने के विपरीत, सतोशी ने अपने आविष्कार के निर्माण में चिंता के मुद्दों के रूप में अक्सर केंद्रीय बैंकिंग और मनी प्रिंटिंग को उकसाया।

उनके शुरुआती उत्तरों में से एक और पढ़ें: "सेप के सवाल के लिए, वास्तव में केंद्रीय बैंक या संघीय रिजर्व के रूप में कार्य करने के लिए कोई भी नहीं है जो मुद्रा आपूर्ति को समायोजित करने के लिए उपयोगकर्ताओं की आबादी में वृद्धि करता है।"

2. सतोशी बिटकॉइन को "वाम" करने के बाद पर्दे के पीछे सक्रिय थे

इस नए शोध से पहले, यह ज्ञात था कि बिटकॉइन मंचों पर सतोशी का अंतिम संदेश दिसंबर 2010 में आया था और उन्होंने 26 अप्रैल, 2011 को डेवलपर्स को एक अंतिम संदेश भेजा था। बीच में जो हुआ वह कम स्पष्ट था।

एक डेवलपर गेविन एंड्रेसन द्वारा प्रदान किए गए नए ईमेल के लिए धन्यवाद, जिन्होंने सतोशी के साथ सीधे सहयोग किया और उनकी अनुपस्थिति में परियोजना को संभाला, यह तस्वीर अब और अधिक विकसित है।

वास्तव में, सातोशी और अन्य डेवलपर्स के बीच कुछ आगे और पीछे था, विशेष रूप से अन्य तकनीकी मुद्दों के बीच, परियोजना को प्राप्त होने वाले प्रचार को कैसे संभालना है।

मुझे नहीं लगता कि यह टुकड़ा हमें यह समझने के करीब ले जाता है कि सातोशी ठीक उसी समय क्यों गायब हो गया जब उसने किया था, लेकिन शोध से मेरा निष्कर्ष यह है कि बिटकॉइन ने अपने प्रस्थान के समय तक एक ही नेता की आवश्यकता को पार कर लिया था।

3. सतोशी Nakamoto को पता था कि बिटकॉइन एक वैज्ञानिक सफलता है

मुझे यकीन नहीं है कि मुझे यह तथ्य इतना अजीब क्यों लगा, लेकिन मैं करता हूं। मैं यहां मूल Bitcoin.org वेबसाइट पर एक उप-पृष्ठ के बारे में बात कर रहा हूं जिसमें सातोशी का दावा है कि बिटकॉइन ने "बीजान्टिन जनरल की समस्या" को हल किया है, जिसे करने के लिए उन्हें व्यापक रूप से श्रेय दिया गया है।

यह सोचना थोड़ा चौंकाने वाला है कि सतोशी न केवल वास्तव में कुछ नया आविष्कार करने में सक्षम था, बल्कि यह कि वह उपलब्धि को विशेष रूप से संदर्भित करने में सक्षम था।

यह साबित करता है कि वह कंप्यूटर विज्ञान के इतिहास में अच्छी तरह से वाकिफ थे और उन्होंने जो हासिल किया था उसे ठीक से परिभाषित करने में सक्षम थे, भले ही दुनिया को पकड़ने में कुछ समय लगे।
4. सतोशी नाकामोतो वास्तव में इस विचार से डरे हुए थे कि सरकार द्वारा बिटकॉइन से समझौता किया जा सकता है

मैं यह स्पष्ट कर दूंगा कि यह एक दावा है, हालांकि यह एक है जिसके बारे में मैं आश्वस्त हो गया हूं। मुझे पता था कि 2010 में बिटकॉइन ब्लॉकचैन का शोषण किया गया था, और इस बग के परिणामस्वरूप अरबों बिटकॉइन का निर्माण हुआ जिसने सॉफ्टवेयर की मौद्रिक नीति का उल्लंघन किया।

मैंने कभी यह जानने की उम्मीद नहीं की थी कि सतोशी इससे बहुत अधिक प्रभावित थे। इस घटना को एक बार के मुद्दे के रूप में खारिज करना तो दूर, ऐसा लगता है कि इसने उनके कार्यों और नेतृत्व को मौलिक रूप से बदल दिया है।

वह अन्य डेवलपर्स के साथ कम सहयोगी बन गया, सॉफ्टवेयर में अघोषित परिवर्धन और अपडेट करने के लिए अधिक प्रवण था, और कुछ महीनों के चरण में प्रवेश करने के लिए समग्र रूप से लग रहा था, जहां वह सॉफ्टवेयर को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए जुनूनी था।

मैंने 2010 के बाद के भाग को पढ़ा जब सतोशी ने इस तथ्य के प्रति जागते हुए कि बिटकॉइन पर हमला करने के लिए अतिसंवेदनशील था और उसके शेष काम को हर कीमत पर एक घातक शोषण को रोकने के उनके प्रयास के रूप में पढ़ा।

5. सतोशी रैन बिटकॉइन एक परोपकारी तानाशाह के रूप में

आज, बिटकॉइन विकास दुनिया भर के सैकड़ों डेवलपर्स के बीच एक अत्यधिक सहयोगी प्रक्रिया है। जब सातोशी ने प्रोजेक्ट चलाया, तो वह और कुछ अन्य लोग काम का सबसे (यदि सभी नहीं) कर रहे थे।

फिर, ऐसा नहीं है कि यह बिल्कुल आश्चर्यजनक है। प्रारंभ में, सतोशी के कैलिबर के वास्तव में बहुत सारे कोडर नहीं थे। वे बाद में आएंगे, और बड़े पैमाने पर गेविन एंड्रेसन द्वारा उनके नेतृत्व में एक अधिक खुली, सहयोगी परियोजना में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

उस ने कहा, मुझे अभी भी लगता है कि यह दिलचस्प है कि सतोशी ने बिटकॉइन को एक उदार तानाशाह के रूप में चलाया, जिसमें उन्होंने मुख्य रूप से "आधिकारिक" कोड लिखा था जिसे दूसरों द्वारा परीक्षण किया गया था। यह ओपन-सोर्स में स्थापित प्रथाओं के साथ अच्छी तरह से मेल खाता है, और यह विश्वसनीय है कि सतोशी को यह एहसास नहीं होगा कि उसे "विकेंद्रीकृत" होने के लिए बिटकॉइन के प्रबंधन के लिए एक नए मॉडल का आविष्कार करने की आवश्यकता है।

यही कारण है कि मुझे लगता है कि बिटकॉइन सतोशी को केवल आंशिक रूप से निर्मित माना जाना सबसे अच्छा है, और तकनीकी और दार्शनिक रूप से इसका पूरा होना, बाद के योगदानकर्ताओं का परिणाम था।

6. बिटकॉइन उपयोगकर्ता अंत से पहले सतोशी के आलोचक बन गए

शायद शोध के बारे में मेरा सबसे बड़ा आश्चर्य सतोशी नाकामोतो के बारे में बिटकॉइन उपयोगकर्ताओं के बीच वास्तविक समय की बातचीत का एक समूह ढूंढ रहा था और यह देख रहा था कि समय के साथ उपयोगकर्ता का रवैया उसके प्रति कैसे बदल गया।

मैं जो कह सकता हूं, उसके अनुसार ये दृष्टिकोण मुख्यतः तीन चरणों में आगे बढ़े। 2010 की शुरुआत में एक हनीमून अवधि थी जब अधिकांश उपयोगकर्ता सॉफ़्टवेयर की खोज कर रहे थे, और एक जागृति जब उन्होंने कोड पर अपने अधिकार को और अधिक सक्रिय रूप से जोर देना शुरू किया।

अंत में, 2010 के अंत की अंतिम अवधि में उपयोगकर्ताओं को सातोशी से पूरी तरह से अलग होते देखा गया। कुछ ने उसके लिंग और कामुकता के बारे में मजाक बनाया, कभी-कभी ग्राफिक रूप से, और उन्होंने काफी स्वतंत्र रूप से और खुले तौर पर उन निराशाओं के बारे में बात की जो उपलब्धता की कमी और उनकी कई मांगों को पूरा करने में असमर्थता के कारण हुई थी।

7. सातोशी ने जाने से पहले बिटकॉइन सॉफ्टवेयर से अपना नाम हटा दिया

अंत में, एक अंतिम दिलचस्प खोज यह थी कि सातोशी ने औपचारिक रूप से बिटकॉइन को "छोड़ दिया", सॉफ्टवेयर में कॉपीराइट दावे से अपना नाम हटा दिया और सभी "बिटकॉइन डेवलपर्स" को कोड छोड़ दिया।

यह सतोशी की हमारी समझ के अनुरूप है, जिसके श्रमसाध्य समर्पण और व्यक्तिगत संचालन सुरक्षा में महारत ने उसे आज एक रहस्य बना दिया है।

यह एक अंतिम ब्रेडक्रंब है जो इस बारे में किसी भी संदेह को दूर करता है कि क्या वह छोड़ने का इरादा रखता है, भले ही इस कदम के पीछे की प्रेरणा अभी भी एक रहस्य बनी हुई हो।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s