Satoshi Nakamoto The Bitcoin Creator

तो हम सतोशी नाकामोतो के बारे में क्या जानते हैं?/ What do we know about Nakamoto as of now?
Vivid Picture of Unknown Satoshi Nakamoto. Image Source- Google
अगर उसके बारे में कुछ निश्चित है, तो यह तथ्य है कि वह एक उत्साही साइबरपंक था। कृपया ध्यान दें कि यह "साइबरपंक" जैसा नहीं है: एक साइबरपंक एक सक्रिय कार्यकर्ता है जो सामाजिक और राजनीतिक परिवर्तन के मार्ग के रूप में मजबूत क्रिप्टोग्राफी और गोपनीयता बढ़ाने वाली तकनीकों के उपयोग में विश्वास करता है।
उन्हें संदेह था कि वह ब्रिटिश था, कि वह याकूबा था, कि उसने पैसे को लूटा [X]। उन्हें आश्चर्य हुआ कि क्या वह एक महिला थी। अगर वह पागल साबित हुआ, अपनी नींद में बदलाव के लिए नज़र रखता है, तो वह इस बात पर बहस करता है कि वह क्यों बोलता है और बात नहीं करता है और उसे सुंदर कृपया [X] के साथ हस्ताक्षर किए हुए उत्सुक पैच भेजे हैं।

बिटकॉइन के अग्रदूत हैं: एडम बैक का हैशकैश, 1997 में आविष्कार किया गया था, और बाद में वेई दाई का बी-मनी, निक स्ज़ाबो का बिट गोल्ड, और हैल फिन्नी का काम का पुन: प्रयोज्य प्रमाण। 10 बिटकॉइन श्वेतपत्र स्वयं हैशकैश और बी-मनी का हवाला देता है, साथ ही साथ कई शोध क्षेत्रों में फैले विभिन्न अन्य कार्य। शायद आश्चर्यजनक रूप से, ऊपर नामित अन्य परियोजनाओं के पीछे कई व्यक्तियों को भी बिटकॉइन बनाने में एक हिस्सा होने का अनुमान लगाया गया है।
बिटकॉइन के आविष्कारक के लिए अपनी पहचान गुप्त रखने का निर्णय लेने के लिए कुछ संभावित प्रेरणाएँ हैं। एक गोपनीयता है: जैसा कि बिटकॉइन ने लोकप्रियता हासिल की है - एक विश्वव्यापी घटना बन गई है - सतोशी नाकामोटो को मीडिया और सरकारों से बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करने की संभावना है। एक अन्य कारण बिटकॉइन की मौजूदा बैंकिंग और मौद्रिक प्रणालियों में एक बड़ा व्यवधान पैदा करने की क्षमता हो सकती है। यदि बिटकॉइन को बड़े पैमाने पर अपनाना था, तो सिस्टम राष्ट्रों की संप्रभु फिएट मुद्राओं को पार कर सकता है। मौजूदा मुद्रा के लिए यह खतरा सरकारों को बिटकॉइन के निर्माता के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
दूसरा कारण सुरक्षा है। अकेले 2009 को देखें तो 32,489 ब्लॉकों का mining किया गया; प्रति ब्लॉक 50 बिटकॉइन की इनाम दर पर, 2009 में कुल 1,624,500 बिटकॉइन था। कोई यह निष्कर्ष निकाल सकता है कि केवल Satoshi Nakamoto और शायद कुछ अन्य लोग 2009 के दौरान mining कर रहे थे और उनके पास बिटकॉइन के अधिकांश भाग हैं।

इतना बिटकॉइन रखने वाला कोई व्यक्ति अपराधियों का निशाना बन सकता है, खासकर जब से बिटकॉइन स्टॉक की तरह कम और नकदी की तरह अधिक है, जहां खर्च को अधिकृत करने के लिए आवश्यक निजी कुंजी को मुद्रित किया जा सकता है और सचमुच एक mattress के नीचे रखा जा सकता है।
बिटकॉइन को बेचे गए उत्पादों या प्रदान की गई सेवाओं के भुगतान के साधन के रूप में स्वीकार किया जा सकता है। ईंट-और-मोर्टार स्टोर "बिटकॉइन यहां स्वीकार किए गए" कहते हुए एक संकेत प्रदर्शित कर सकते हैं; लेन-देन को क्यूआर कोड और टच स्क्रीन ऐप के माध्यम से अपेक्षित हार्डवेयर टर्मिनल या वॉलेट पते से नियंत्रित किया जा सकता है। एक ऑनलाइन व्यवसाय इस भुगतान विकल्प को अपने अन्य ऑनलाइन भुगतान विकल्पों में जोड़कर आसानी से बिटकॉइन स्वीकार कर सकता है: क्रेडिट कार्ड, पेपाल

Thanks for Reading
मेरी अन्य posts देखें

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s